सागर और महासागर में क्या अंतर होता है

दोस्तों क्या आप जानते है की सागर (sea) और महासागरो (ocean) दोनों में अंतर होता है लेकिन कई लोग इन शब्दों को एक दूसरे के स्थान पर प्रयुक्त करते है, भूगोल के हिसाब से सागर महासागरो का ही भाग होते है जो की आंशिक और पूर्ण रूप से भूमि से संलग्न होते है.

तो आज हम जानेंगे की क्या है सागर और महासागरो में मुख्य अंतर.

समुद्र महासागरो की तुलना में बहुत छोटे है, महासागर समुद्रो की तुलना में बहुत गहरे होते है. समुद्र आमतौर पर वही स्थित होते है जहाँ भूमि और समुद्र मिलते है.

महासागर विशाल होते है, विश्व में मुख्य रूप से पांच महासागर है जिनके नाम है प्रशांत महासागर (pacific ocean), अटलांटिक महासागर (atlantic ocean), हिन्द महासागर (indian ocean), अंटार्कटिक महासागर (antarctic ocean), आर्कटिक महासागर (arctic ocean) जबकी विश्व में कई सागर है, इनमे सबसे बड़ा सागर भूमध्य सागर (mediterranean sea) है जिसका कुल क्षेत्रफल विश्व के सबसे छोटे महासागर से कई गुणा छोटा है.

जहाँ समुद्रो में प्रयोगों के लिए पहुँचा जा सकता है, महासागरो में ऐसे कामो के लिए पहुचना कठिन होता है. महासागर ही ऐसा स्थान होता है जहाँ समुद्र अपने पानी को खाली करते है, जबकि महासागर अपने पानी की निकासी नहीं खोजते. समुद्र जो की भूमि के निकट होते है महासागरो की तुलना में कम गहरे होते है और इस कारण पौधे और जीव जंतुओ के लिए यहाँ फलना फूलना संभव होता है क्योकि ये आमतौर पर रोशनी से प्रकाशित होते है. जबकि महासागर जो की बहुत गहरे होते है यहाँ समुद्री जीवन का बचा रहना मुश्किल होता है क्योकि यहाँ रोशनी नहीं पहुँच पाती और दबाव भी अधिक होता है.
समुद्र और महासमुद्रो दोनों में एक समान बात यह है की दोनों ही पानी की विशाल निकाय है, विश्व का 70 प्रतिशत से भी अधिक भाग इनसे ढका हुआ है. विश्व के तीन सबसे बड़े समुद्रो में शामिल है भूमध्य सागर, कैरिबियन सागर और दक्षिणी चीन सागर. और विश्व का सबसे बड़ा महासागर है प्रशांत महासागर. तो दोस्तों अब तो आप जान हो गए होंगे की समुद्र और महासमुद्र मे मूलभूत अंतर क्या है.
अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिये, हमारे अगले पोस्ट्स प्राप्त करने के लिए हमें subscribe करे और हमारा फेसबुक पेज लाइक करे, अपने सझाव हमें कमेंट्स के माध्यम से दे.

Leave a Reply