कामयाबी की एक मिसाल story of Catherine Lanigan in hindi

यह कहानी है एक कहानीकार यानि एक राइटर की कहानी जिसने 14 साल तक कुछ नही लिखा और जब लिखा तब अपने नोवेल्स से दुनिया में अलग पहचान बना ली.

एक राइटर जिसका जन्म राइटिंग करने के लिए हुआ, बच्चपन में गरीबी के कारण उसके पिता उसके लिए टीवी भी नही खरीद पाए थे लेकिन उस राइटर को कहानी सुनने और कहानी कहने का बड़ा शोक था. वो अक्सर अपने छोटे भाई बहन को लेकर उन्हें कहानी सुनाती. और ये टेलेंट बहुत जल्द ही घर वालो को पता चल गया और उसका परिवार भी उसे काफी सपोर्ट करने लगा. बाद में स्कूल के टीचर ने भी देखा की उस बच्चे में लिखने की बहुत अच्छी कला है और उसे एक राइटिंग कोर्स के लिए स्कोर्लार्शिप पर हार्वड यूनिवर्सिटी भेज दिया गया.

उस समय हार्वड में एक बहुत बड़े राइटर पढ़ते थे जिसका काफी नाम था और छात्र को उनसे  सिखने का मौका मिला. एक दिन उस राइटर ने अपने टीचर को अपनी लिखी कहानी दिखाई और टीचर ने उसे पढ़ा और उसे डाट दिया और कहा की ये सब बेकार है जो तुमने लिखा है. सब बकवास है. तुम कभी राइटर नही बन सकती. तुम्हे राइटिंग करनी छोड़ देनी चाहिए.

ये शब्द सुन कर राइटर बहुत परेशान हुई. उनका सपना जैस टूट रहा था. बचपन से एक ही सपना देखा था राइटर बनने का और वो भी अब टूट रहा था और साथ ही टीचर ने उसे अपना करियर बदलने की सलाह दी. इसके बाद तो राइटर जैसे मान चुकी था की अब वो कुछ नही लिख सकती और  उसनेजो कुछ पहले लिखा हुआ था वो सब जला दिया. और इस घटना के बाद राइटर ने 14 साल तक कुछ नही लिखा और बस दुसरे राइटर और जर्नलिस्ट के लिखे को पढ़ती रही.

फिर एक दिन कोई ऐसी घटना हुई जहा पर उसे बड़े बड़े राइटर और जर्नलिस्ट से मिलने का मोका मिला और वहां पर उसने एक  बड़े राइटर से कहा की आप लोगो का काम दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण काम है. मैं भी एक राइटर बनना चाहती थी लेकिन मुझमे वो टेलेंट नही है .पास में बैठे एक बड़े राइटर ने कहा की क्या बेकार की बात करती हो. अगर तुम अगर तुम राइटर बनना चाहती हो तो तुम  जरुर लिखती और फिर उस राइटर ने अपनी कहानी बताई  की कैसे उसने इस प्रोफेशन में आने से पहले ही अपनी कलम बंद कर दी. उस बड़े राइटर ने उसे अपना कार्ड दिया और कहा की अगर कुछ लिखो तो इस पते पर भेज देना..

राइटर ने घर जा कर सोचा और कहानी लिख कर उस बड़े राइटर के पास भेज दी. वहा से जवाब आया की मेरा  मेनेजर तुमसे जल्दी ही संपर्क करेगा.

मेनेजर का राइटर के पास कॉल आया और उसने पूछा की आपको सॉफ्ट कवर पसंद है या हार्ड कवर. यानि अब उसकी बुक पब्लिश होने वाली है और एक नही 2 पब्लिशर उसकी कहानी पब्लिश कर रहे है.  आप सोच तो रहे होंगे की आखिर हम इतनी देर से किस राइटर की बात कर रहे है??

 

हम बात कर रहे है Catherine Lanigan की जो अमेरिका की जानी मानी लेखिका गई. पिछले 20 साल में Catherine Lanigan ने 20 नावेल लिखे जिसमे कई बड़े नावेल जैसे Wings of Destiny, and the screenplay adaptations of the bestsellers Romancing the Stone, Jewel of the Nile and Tender Malice आदि शामिल है

 

दरअसल ये कहानी खुद में विश्वस से जुडी है. किसी एक व्यक्ति के कह देने पर Catherine  ने खुद पर विश्वस खो दिया और खुद को 14 साल तक कुछ लिखने से दूर रखा. लेकिन अब वो एक कामयाब राइटर है.

हर कामयाब व्यक्ति के पीछे छुपा होता है उसका आत्म विश्वास जो  Catherine ने कही खो दिया था और बाद में जब वो एक दुसरे राइटर से मिली तो कही न कही उसका आत्म विश्वास वापिस आया और उसने दुबारा से लिखना शुरू किया..

 

दोस्तों कई बार किसी दुसरे के कहने पर हम भी अपनी काबिलियत को दबा लेते है. अगर हमें जीवन में कुछ करना है तो अपने दिल और दिमाग की आवाज़ सुनना बहुत जरुरी है. दुसरे की सुनना बहुत जरुरी है लेकिन अंतिम फैसला हमारे हाथ में होता है क्योकि हमसे बेहतर कोई नहीं बता सकता की हम क्या कर सकते है और क्या नहीं.

 

दोस्तों उम्मीद करते है की आपको Catherine Lanigan के जीवन की कहानी पसंद आई होगी. कृपया इसे शेयर करें और हमारे आने वाले सभी आर्टिकल्स को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब करे.

 

जानिए एक एक रूपये से 300 करोड़ कमाने वाली टॉफी pulse candy का सफ़र

जानिए क्यों सफलता की चाबी है विश्वास power of belief in hindi

बकरा शादी और बुजुर्ग की चतुराई – moral story in hindi

Leave a Reply