रिटायर्ड शिक्षक और बीमा एजेंट की कहानी Best Moral story in hindi

1

एक समय की बात है.  दो पडोसी एक दूसरे के बगल वाले घर में रहते थे. उनमें से एक रिटायर्ड शिक्षक था और दूसरा एक बीमा एजेंट था, जिसकी टेक्नोलॉजी में बहुत रुचि थी। दोनों ने अपने बगीचे में विभिन्न पौधों को लगा रखा था। रिटायर्ड शिक्षक अपने पौधों को थोड़ा पानी देता था और हमेशा उन पर पूरा ध्यान नहीं देता, जबकि दुसरे पड़ोसी जो टेक्नोलॉजी में दिलचस्पी रखते थे,  अपने पौधों को बहुत पानी देते और उनकी देखभाल बहुत अच्छी तरह से करते।

शिक्षक के पौधे सिंपल थे लेकिन अच्छे लग रहे थे। बीमा एजेंट के पौधे बहुत अधिक बड़े और हरियाली से भरपूर थे। एक दिन,  रात के दौरान, एक छोटे से तूफान के कारण भारी बारिश और हवा होने लगी। अगली सुबह, दोनों पड़ोसियों ने अपने बगीचे की क्षति का निरीक्षण किया। पड़ोसी जो एक बीमा एजेंट था, उसने देखा कि उसके पौधे जड़ों से निकल गए थे और पूरी तरह से नष्ट हो गए थे। लेकिन शिक्षक के पौधों को बिल्कुल भी क्षति नहीं हुई थी और वो मजबूती से खड़े थे।

बीमा एजेंट पड़ोसी इसे देखकर हैरान हो गए, वे शिक्षक के पास गए और पूछा, “हम दोनों ने एक साथ पौधे लगाये, और मैंने वास्तव में अपने पौधों की देखबाल आपसे बेहतर कि, और उन्हें अधिक पानी भी दिया। फिर भी, मेरे पौधे जड़ों से निकल आए हैं, जबकि आपके पौधे अब भी सुरक्षित है । ये कैसे संभव है?

शिक्षक ने मुस्कराकर कहा, “आपने अपने पौधों को अधिक ध्यान और पानी दिया है,  इस वजह से उन्हें अपने लिए खुद काम करने की ज़रूरत नहीं पड़ी। आपने उनके लिए यह आसान बना दिया। जबकि मैंने उन्हें पर्याप्त मात्रा में पानी दिया था और बीजो को गहराई में बोया । इसकी वजह से उनकी जड़ गहरी हो गई और इससे उनकी स्थिति मजबूत हो गई। यही कारण है कि मेरे पौधे बच गए

 

Moral of the story

यह कहानी पेरेंटिंग (परवरिश) के बारे में है जहां बच्चे पौधों की तरह हैं. अगर सब कुछ उन्हें आसानी से दे दिया जाए, तो वे उन चीजों की कीमत कभी नहीं समझेंगे। वे खुद मेहनत करना और सम्मान करना नहीं सीखेंगे। कभी-कभी उन्हें देने के बजाय उनका मार्गदर्शन करना ज्यादा अच्छा है. उन्हें सिखाएं कि कैसे चलना है, लेकिन उन्हें उनके रास्ते खुद बानाने होंगे तभी वे मुश्किलों के समय खुद को संभालने के काबिल बनंगे.

 

कमजोरियां को बदले मजबूतियों में inspirational story of handicapped boy in hindi

कामयाबी की एक मिसाल story of Catherine Lanigan in hindi

मन से जुड़े होते है मन के तार.. राजा और लकड़हारे की कहानी

जानिए क्यों सफलता की चाबी है विश्वास power of belief in hindi

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here