संजीवनी से कम नहीं तुलसी का पौधा benefits of tulsi in hindi

जड़ी बूटी से मानवता का सम्बन्ध काफी पुराना है.  कई धार्मिक ग्रंथो में भी जड़ी बूटी को काफी उपयुक्त माना गया है लेकिन आजकल के समय में लोगो ने यह धारणा बना ली है की जड़ी बूटी केवल हिमालय पर्वत पर ही मिलती है और ये सब हमने धार्मिक ग्रन्थ या फिर फिल्मो में ही देखा है. अब इस धारणा  को तोड़ने का वक्त आ गया है की जडी बुटी केवल पर्वतो पर ही मिलती है जैसा आप हमारे लेख का शीषर्क देख कर समझ गए होगे की हम तुलसी के पौधे की बात कर रहे है. तुलसी/ tulsi का सम्बन्ध धार्मिक मान्यताओ से तो है ही लेकिन आयुर्वेद और विज्ञानं की दुनिया में भी तुलसी के पौधे का काफी महत्त्व है हम आपको बताने की कोशिश करेंगे की तुलसी का पौधा औषधि के रूप  में आपको कैसे लाभ पंहुचा सकता है.

 

तुलसी के फायदे – benefits of tulsi in hindi

 

बवासीर का इलाज – अगर तुलसी/ tulsi के बीज को पिस कर दही के साथ खाया जाए तो बवासीर की बीमारी के लिए ये बहुत ही घरेलु और लाभकारी औषधि साबित हो सकती है.

 

सर दर्द दूर करें — चाय बनाते समय चाय पत्ती के साथ साथ तुलसी का पत्ता भी डाल दे और फिर उसके सेवन से सर दर्द दूर हो जाता है..

 

सर चकराए तो तुलसी का उपयोग करे— तुलसी के पत्ते के रस को शहद के साथ मिला कर सेवन करने से चक्कर आना बंद हो जाते है

 

लीवर मजबूत — रोज तुलसी की 10 -12 पतियों का सेवन करने से लीवर  मजबूत होता है

 

पायरिया से छुटकारा — तुलसी/ tulsi की पत्तियों को सरसों के तेल में भून कर खाने से पायरिया रोग से छुटकारा मिलता है..

 

कान का दर्द दूर — तुलसी/ tulsi के पत्तो को भून कर उसे लसून के रस के साथ मिला ले और फिर उसे कान में डाले इसे कान का दर्द जल्द ही दूर हो जाता है…

 

तुलसी युक्त काढ़ा — तुलसी, शहद , अदरक आदि को मिलाकर  बनाया गया काढ़ा सर्दी खासी के लिए बहुत फायदेमंद होता है…

 

पानी की गुणवत्ता को बढ़ाना — पीने के पानी में तुलसी/ tulsi की पतियों को डाल कर पानी पीने से कई बीमारियाँ दूर हो जाती है क्योंकि तुलसी पानी की गुणवत्ता को बढ़ा देती है..

 

तुलसी एक ऐसी जड़ी बूटी है लगभग हर घर में पाई जाती है. अगर आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है देर किस बात की? आज ही लगवाये और इस गुणकारी औषधि के लाभ उठाये.

 

आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमें जरुर बताये. साथ इस पोस्ट को जरुर शेयर करे. हमारे आने वाले बाकी सभी पोस्ट को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब करे.

 

ऐसे पाए पसीने की बदबू से छुटकारा Tips for Reducing Body Odor in hindi

One Response

  1. Ravi Bhardwaj December 12, 2017

Leave a Reply