आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से पाए तनाव और चिंता से छुटकारा – ayurvedic herbs for stress and anxiety in hindi

आज के ज़माने में स्ट्रेस होना खासी और जुकाम होने से भी ज्यादा आम बात है. चाहे बच्चा हो या बड़ा तनाव सबके जीवन का एक हिस्सा बन चूका है. इस बात में कोई शक नहीं है की हमारा खराब लाइफ स्टाइल तनाव की मुख्य जड़ है. ज्यादा पाने की लालसा मन को बैचेन कर रही है जिसका नतीजा अवसाद और चिंता के रूप में देखने को मिलता है. ऐसी स्थिति में शरीर में हार्मोन्स के स्त्राव में असंतुलन हो जाता है जिससे कई तरह के नकरात्मक लक्षण देखने को मिलते है.

जीवन शैली में सुधार काफी हद तक तनाव का सामना करने की शक्ति प्रदान करता है. इसके लिए हमारा समय पर सोना, जागना, खाना और व्यायाम करना प्रमुख है. लेकिन कई बार इस भागती जिन्दगी में यह सब आसानी से मुमकिन नहीं हो पाता. ऐसे में कई लोग दवाइयों का सहारा लेते है जिसके कई तरह के साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते है.

आयुर्वेद से जुड़े एक्सपर्ट्स की माने तो ऐसे में आप प्राकृतिक जड़ी बूटियों की मदद से अपने मन को शांत रख सकते है जिससे आपके शरीर में तनाव से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि हो सकती है. तो आइये जानते है कुछ ऐसी प्राकर्तिक आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के बारे में जिसके सेवन से तनाव के लक्षणों से छुटकारा पाया जा सकता है.

 

आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से पाए तनाव और चिंता से छुटकारा – ayurvedic herbs for stress and anxiety in hindi

 

ब्राह्मी – Brahmi

 

तनाव और चिंता से छुटकारा

 

ब्राह्मी को तनाव कम करने की एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है. यह कोर्टिसोल हार्मोन के स्तर को करती है. जब हमारे शरीर में कोर्टिसोल का लेवल बढ़ जाता है तब तनाव के लक्षण पैदा होते है । साथ ही ब्राह्मी से हमारी एकाग्रता शक्ति भी बढती है. यह मस्तिष्क की कोशिकाओं का पुननिर्माण करता है जिससे तंत्रिका तंत्र पर अनुकूल प्रभाव पड़ते है। अगर किसी व्यक्ति ओ अनिंद्रा की समस्याएँ है तो उसके लिए भी ब्राह्मी लाभदायक है.

आप ब्राह्मी को चूर्ण या टेबलेट के रूप में सेवन कर सकते है जो मार्किट में आसानी से उपलब्ध है.

 

 

जटामासी – Jatamasi

 

तनाव और चिंता से छुटकारा

 

जटामासी भी एक एंटी स्ट्रेस जड़ी बूटी है। जटामासी के पौधे की जड़ें हमारे मन और शरीर को टोक्सिन के प्रभाव से से मुक्त रखती हैं और स्थिरता की भावना प्रदान करती हैं, जिससे हमारा मस्तिष्क ठीक से काम कर सकता हैं।

 

 

अश्वगंधा – Ashwagandha

 

तनाव और चिंता से छुटकारा

 

अश्वगंधा का आयुर्वेदिक चिकित्सा में काफी महत्व है. इसमें अमीनो एसिड और विटामिन जैसे तत्व पाए जाते है . अश्वगंधा के सेवन से शरीर को तनावपूर्ण परिस्थितियों में स्वयं को अनुकूलित करने में मदद मिलती है . साथ ही अश्वगंधा के सेवन से नींद न आने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है जो की तनाव का एक महत्वपूर्ण कारण है. रिसर्च में पाया गया है की अश्वगंधा के सेवन से पार्किंसंस रोग होने की संभावना घटती है.

आप बाजार से आसानी से अश्वगंधा का पाउडर खरीद सकते है.

 

 

वच – Vacha

 

तनाव से छुटकारा

वच के पौधे की जड़ो का उपयोग आयुर्वेद में कई तरह की मानसिक समस्यों को दूर करने के लिए किया जाता है. इसके सेवन से चिंतित मन शांत रहता हैं। वच से स्मरण शक्ति में भी सुधार होता है.

 

दोस्तों उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा.. अगर आप कोई सवाल या सुझाव देना चाहते है तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स के जरिये अपनी बात हम तक रखे और साथ ही हमारे आने वाले सभी आर्टिकल्स को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री सब्सक्राइब जरुर करें.

 

यह भी जाने

हिचकी क्या है,इसके आने के कारण और उपाय

हम क्यों छींकते है, छींकने के प्रमुख कारण और प्रक्रिया causes of sneezing in hindi

Difference between semen and sperm in hindi वीर्य और शुक्राणु में अंतर

संजीवनी से कम नहीं तुलसी का पौधा benefits of tulsi in hindi

One Response

  1. Irshad ahmad August 16, 2018

Leave a Reply