पाकिस्तान के अजब गज़ब कानून.. Awkward Laws of Pakistan in hindi

किसी भी देश के नागरिको के लिए सबसे उपर होता है कानून. यानि आप किसी भी देश के निवासी है वहां की शासन व्यवस्था को बनाये रखने के लिए वहा के कानून का पालन करना ही पड़ता है. ऐसा न करने पर आपको सजा भी दी जा सकती है. बहुत सारे ऐसे कानून है जो सभी देशो में एक सामान है जैसे हिंसा नही कर सकते, चोरी नही कर सकते, तिरंगे का अपमान नही कर सकते आदि. इन सभी कानून को तोड़ने पर हर देश में सजा अलग अलग हो सकती है लेकिन क्या आप जानते है Pakistan में कई ऐसे कानून है जो आपको भारत या और किसी देश में देखने को नही मिलेंगे. तो आइये जानते है क्या है पाकिस्तान के अजब गज़ब कानून…

 

strange Laws of Pakistan in hindi – पाकिस्तान के गज़ब कानून

 

इजराइल नही जा सकते

पाकिस्तान का कोई भी नागरिक इजराइल नही जा सकता क्योकि पाकिस्तान की सरकार इजराइल का वीज़ा नही देती.  वहां की सरकार का मानना है की इजराइल कोई देश ही नही है. यानि कोई भी Pakistan  वहा से सीधे तौर पर इजराइल नही जा सकता.

 

पढाई पर टेक्स

ये बहुत ही  अलग तरह का कानून है. Pakistan में अगर किसी स्टूडेंट की पढाई पर साल में 2 लाख से अधिक खर्च होते है तो उसे 5% टेक्स देना होता है.

 

लिव-इन रिलेशन में नही रह सकते

पाकिस्तान के लड़के अपनी गर्ल फ्रेंड के साथ एक ही छत के नीच नही रह सकते. साथ रहने के लिए दोनों का शादी करना जरुरी है.

 

प्रधानमंत्री बनने के लिए पढाई जरूरी नही

Pakistan  कानून कहता है की प्रधानमंत्री बनने के लिए पढ़ा लिखा होना जरुरी नही है जबकि दूसरी सरकारी नोकरी के लिए पढ़ा लिखा होना जरूरी है.

 

प्रधानमंत्री का मजाक नही उड़ा सकते

भारत में प्रधानमंत्री के नाम के कई चुटकुले बनते है, फोटो बनायीं जाती है, सोशल मीडिया में शेयर की जाती है लेकिन Pakistan  में प्रधानमंत्री का मजाक उड़ने पर सजा दी जाती है.

 

बाहर खाना मना है

साल में एक महिना रमज़ान का होता है जिसमे किसी भी नागरिक को बाहर खाना मना होता है यानि साल में एक महिना खान-पान का बाज़ार बिलकुल बंद रहता है. और साथ ही अगर आप मुस्लिम नही है तो भी इस नियम को मानना आपके लिए जरूरी है.

 

आर्मी में किन्नर के लिए कोई जगह नही

पाकिस्तान में इनकी संख्या काफी है लेकिन ये सभी आर्मी में भर्ती नही हो सकते.

 

दुसरे के फ़ोन को हाथ नही लगा सकते

पाकिस्तान में बिना दुसरे की इज़ाज़त लिए आप उसका फ़ोन नही इस्तेमाल कर सकते. इस कानून को तोड़ने के लिए जेल या फिर जुमाना भरना पड़ सकता है.

 

फालतू के मेसेज नही भेज सकते

पाकिस्तना में नागरिक किसी को स्पैम मेसेज नही भेज सकते. ऐसा करने पर भारी जुरमाना या लम्बी कैद भी हो सकती है.

 

कुछ शब्दों के ट्रांसलेशन नही कर सकते

पाकिस्तान में कुछ ऐसे अरबी शब्द है जिनका ट्रांसलेशन दूसरी किसी भाषा में करने पर आपको अपराधी मान लिया जाएगा . वो शब्द कुछ ऐसे है. अल्लाह, मस्जिद, रसूल आदि..

 

यह सरकार के बनाये कुछ ऐसे कानून है जो हर पाकिस्तानी नागरिक को मानने पड़ते है. इनका उलंघन करने पर नागरिक को अपराधी मान लिया जाएगा. जिसके लिए जुरमाना या फिर कैद भी हो सकती है. हमे यह कानून शायद कुछ अजीब लगे लेकिन Pakistan  में शासन व्यवस्था को सही ढंग से चालने के लिए यह कानून जरुरी है.

 

आँखों के बारे में अजब गजब फैक्ट्स facts about eyes in hindi

जानिए क्या है हिंदी की दुनियां और इंटरनेट में जगह Top Languages in the World

जानिए क्या है जोधपुर सोनिक बूम का रहस्य Jodhpur sonic boom mystery in hindi

जानिए केरल में हुई लाल रंग की बारिश का रहस्य red rain in kerala

Leave a Reply