कैश देने के अलावा और क्या कर सकती है ATM मशीन

हम में से ज्यादातर लोग ATM में तभी जाते है जब हमे कैश की जरूरत हो. या फिर ज्यादा से ज्यादा ATM का इस्तमाल पैसे ट्रान्सफर करने के लिए भी कर लेते है लेकिन ATM मशीन में कई ऐसी सुविधाए है जिनका उपयोग हम कर सकते है और कई लोग करते भी होंगे लेकिन ज्यादातर लोग नही करते. दरअसल जब हम अपने ATM कार्ड को ATM मशीन में डालते है तो उसी पल एक तरह की इन्टरनेट बैंकिंग स्टार्ट हो जाती है और हम इन्टरनेट बैंकिंग से जुडी काफी सारी सुविधाओ का लाभ उठा पाते है. तो आईये जानते है की आपके घर के पास में लगी  एटीएम मशीन आपके और क्या काम आ सकती है.

 

कैश देने के अलावा और क्या कर सकती है ATM मशीन – ATM machine features in hindi

 

मनी ट्रान्सफर

आप एटीएम  की मदद से एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर कर सकते है. इसके लिए अलग अलग बैंक की अलग अलग प्रक्रिया है. हालाकिं पैसे ट्रान्सफर करने के लिए कुछ चार्ज देना पड़ता है.

 

atm machine

 

मोबाइल रिचार्ज

क्या आप जानते है आपका ATM आपका प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज भी कर सकता है. इसके लिए आपको एटीएम में प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज आप्शन चुनना होगा और आप मोबाइल नंबर आदि डाल कर अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते है.

 

फिक्स डिपाजिट

कई सारे  सहकारी बैंक अपने ATM मशीन में फिक्स डिपाजिट की सुविधा भी देते है और लगभग सभी प्राइवेट बैंक के एटीएम में इस तरह का आप्शन देखने को मिल जाते है.

 

कैश डिपाजिट

SBI या अन्य कई बैंको में एटीएम  कैश जमा करने का भी काम करती है. इसमें 100,500 और 2000 के नोट जमा हो जाते है और साथ ही बिना ATM कार्ड के अकाउंट नम्बर की मदद से भी एटीएम मशीन में कैश जमा किया जा सकता है

 

इंशोरेंस प्रीमियम

काफी सारे बैंक LIC, Sbi LIFE आदि लाइफ इंशोरेंस से टाई उप कर चुके है जिससे एटीएम के जरिये भी इनका इंस्टालमेंट भरा जा सकता है.

 

इनकम टैक्स पे

ATM से इनकम टैक्स भरने के लिए आपको एक बार अपने बैंक की घरलू शाखा से संपर्क करना होगा और वह आपको सारी प्रकिया बता देंगे और फिर आप ATM से इनकम टेक्स पे कर सकते हो.

 

पर्सनल लोन

कई बैंक के ATM पर्सनल लोन जैसी सुविधा भी देते है और ये निर्भर करता है आपके बैंक बैलेंस और साथ ही सैलरी क्रेडिट और डेबिट पर.

 

बिल पेमेंट

आप अपने मोबाइल बिल, बिजली बिल, पानी बिल आदि ATM मशीन में भर सकते है हालाकिं इसके लिए आपको एक बार घरेलु शाखा में संपर्क करना पड़ सकता है.

 

रेलवे टिकेट

पंजाब नेशनल और भारतीय स्टेट बैंक आपको ये सुविधा देते है की आप ATM से अपनी रेल टिकेट बुक कर सकते है लेकिन यह सिर्फ लम्बी दुरी के लिए ही टिकेट बुक की जा सकती है.

 

दोस्तों उम्मीद करते है आपको यह रोचक और जरुरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. तो देर किस बात की इस पोस्ट को जरुर शेयर करें. साथ आप अपने सवाल हमारे साथ comments के जरिये रख सकते है. और हाँ अगर आप भी हमारे  आने वाले सभी आर्टिकल सीधे अपने मेल में पाना चाहते है तो हमें फ्री subscribe जरुर करें. keep visting गज़ब बात.

 

दोस्तों उम्मीद करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. इसे जरुर करें. अगर आपके कोई सवाल हो तो कृपया comments करें और साथ ही हमारे आने वाले सभी आर्टिकल सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें फ्री subscribe करें.

नोट: अगर आप इनमे से किसी भी सुविधा का लाभ उठाना चाहते है तो एक बार अपने बैंक की घरलू शाखा से उसके बारे में जानकारी जरुर ले.

 

यह भी जाने

whatsapp new feature of Sharing ‘Live Location’ वॉट्सऐप लाइव लोकेशन शेयरिंग फीचर

इन applications से बनाये अपने whatsapp को ओर भी इंट्रेस्टिंग

Leave a Reply