आने वाले 100 सालो में ख़त्म हो जाएंगे दुनियां के ये खुबसूरत शहर

इस बात पर यकीन करना थोडा मुश्किल है की आने वाले 100 सालो में दुनिया के कई बड़े शहरो का नामो निशान तक मिट जाएगा. ऐसा हम नही बल्कि अलग अलग वैज्ञानिक शोध कह रहे है यानि हमारी आने वाली पीढ़ी इन शहरो को नही देख पायगी. इन शहरो के ख़त्म होने के कारण अलग अलग है हालाकिं ये बस वैज्ञानिको का अनुमान है लेकिन इसे नज़र अंदाज़ नही किया जा सकता. तो आईये जानते है दुनियां के कौन से शहर किस वजह से खतरे में है.

100 सालो में ख़त्म होने वाले शहर

 

San Francisco

इस शहर की आबादी साल दर साल घटती जा रही है. इसका एक बड़ा कारण यहाँ आने वाले भूकंप है. california university के एक अध्यन में ये पाया गया है की यहाँ आने वाले भूकम्प की सम्भावना 75% है जिनकी तीव्रता 7 से अधिक हो सकती है. इसके अलावा इस San Francisco में कई बड़ी बड़ी इमारते है जिन पर हर समय खतरा मंडराता रहता है

 

Venice

वेनिस दुनिया के रोमांटिक शहरों में से एक है जो की इटली में है. इस शहर को समुद्र के बढ़ते जलस्तर से खतरा है. पानी का बढता जल स्तर या धरातल के नीचे धसने की वजह से वेनिस अगले 100 सालो में गायब हो जाएगा. इसकी पुष्टि इस बात से की जा सकती है की पिछले 30 सालो से वहा की सरकार की प्राथमिकता वेनिस को पानी के संकट से बचाने की रही है और इस पर कई अरबो रूपये भी खर्च किये जा चुके है लेकिन अभी तक कोई स्थायी हल नही निकल पाया है..

 

Detroit

1950 के बड़े शहरो से एक USA का ये शहर जल्दी ही एक उजाड़ में बदल जाएगा. इस बात का अंदाज़ा ऐसे लगाया जा सकता है की 1950 में इस शहर की आबादी 18 लाख के आसपास थी और अब ये घट कर 7 लाख से भी कम रह गई है. इसका कारण बढती बेरोजगारी, उद्योगों का विफल होना और अपराध का बढ़ना रहा है. 2012 में US की एक रिपोर्ट में डेट्रायट को सबसे ज्यादा अपराध वाला शहर बताया गया है..

 

Mexico city

दुनिया के बड़े शहरो में से एक यह शहर भी खतरे में है. मेक्सिको शहर दुनिया के प्राचीन शहरो में से एक भी है लेकिन इसकी बड़ी समस्या यह है की यह धीरे धीरे जमीन में धस रहा है दरअसल ऐसा बताया जाता है की मेक्सिको की नीव एक सुखी हुई झील पर रखी गई थी. वही  सरकारी जानकारी यह कहती है की मेक्सिको हर साल चार इंच नीचे धस रहा है जो एक गंभीर समस्या है.

 

Banjul

यह एक अफ़्रीकी देश gambia की राजधानी है. इस देश को भी हम अगले 100 सालो में खो सकते है जिसका मुख्य कारण है समुंद का बढ़ता जल स्तर. दरअसल समुन्द्र के पास होने से बांजुल टूरिस्ट के लिए आकर्षण का शहर है लेकिन पिछेले कई सालो में यहाँ पर कई समुंदरी तट पानी में गायब हो गए है और यही हाल रहा तो एक दिन बांजुल भी कही गुम हो सकता है.

 

Timbuktu

दक्षिण अफ्रीका का यह शहर लगभग 100 साल पुराना है लेकिन Timbuktu  को अब सहारा रेगिस्तान अपने अन्दर समेट रहा है. यहाँ उपजाऊ भूमि पर भी रेट के टीले बनने लगे है जो इस शहर को बर्बाद कर रहे है. Timbuktu  की कई ऐसी जगह है जो रेत से ढक चुकी है. हो सकता है हमारी आने वाली पीढ़ी को यहाँ पर सिर्फ रेत ही दिखाई दे.

 

Naples Italy

यह एक शहर ही नही बल्कि एक वैभव पूर्ण राजधानी भी है. और दुनिया की तीसरी बड़ी Municipal Corporation भी नेपल्स की है लेकिन ऐसा अनुमान है की यह कभी भी तबाह हो सकता है क्योंकि नेपल्स mount Vesuvius के पास बसा है जिसके ज्वालामुखी से एक प्राचीन शहर Pompeii तबाह हो चूका है. वह ज्वालामुखी अब फिर से फटने को है. इसी के चलते नेपल्स का एक बड़ा हिस्सा खतरे में है

 

Bangkok

Thailand का यह शहर दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र है लेकिन क्या आप जानते है बैंकाक भी हर साल 1 इंच समुन्द्र में समा जाता है. यहाँ की सरकार के लिए यह एक गंभीर समस्याओ में से एक है की इसे कैसे रोका जाए. अगर ऐसा ही चलता रहा तो बैंकाक  भी इतिहास बन जाएगा.

 

इसं सभी शहरों की जानकारी अनुमानित है. यह अनुमान पिछले कुछ सालो के अनुभवो को देखते हुए लगाये गए .है ऐसा जरूरी नही की यह शहर ख़त्म ही हो जाएगे. यह बिलकुल संभव है की इन्हें बचा लिया जाएगा लेकिन आने वाले समय में इन्हें काफी नुकसान झेलना पड़ेगा.

 

दुनिया के 5 बड़े अंडर वाटर होटल्स Top 5 underwater hotels in the world

जानिए क्या है जोधपुर सोनिक बूम का रहस्य Jodhpur sonic boom mystery in hindi

जानिए केरल में हुई लाल रंग की बारिश का रहस्य red rain in kerala

दुनियां की सबसे तेज चीजे Fastest Things in the World in hindi

Leave a Reply