बरमूडा ट्रायंगल के रोचक तथ्य रहस्य और मिथक

बरमूडा ट्रायंगल एक ऐसा क्षेत्र है जिसका रहस्य अब तक खोजा नहीं जा सका है.हमने अपने पिछले पोस्ट में आपको बरमूडा त्रिकोण के इतिहास और उससे जुडी घटनाओ के बारे में बताया था, इस पोस्ट में हम इस से संबंधित कुछ रोचक तथ्यों और इससे संबंधित कुछ मिथकों के बारे में जिक्र करेंगे.

 

बरमूडा ट्रायंगल के रोचक तथ्य और रहस्य bermuda triangle facts in hindi

 

बरमूडा त्रिकोण का निर्माण फ्लोरिडा के मियामी, बरमूडा और प्यूर्टो रिको को मिलाकर होता है, जो की समंदर के पांच लाख वर्ग मील क्षेत्र को कवर करता है. हालांकि इसका प्रभाव क्षेत्र बरमूडा त्रिकोण के बाहर और आसपास भी माना जाता है.

 

 

बरमूडा ट्रायंगल का जिक्र सबसे पहले क्रिस्टोफर कोलंबस ने अपने जर्नल्स में किया था.

 

आधिकारिक रूप से इस क्षेत्र का कोई अस्तित्व नहीं है, यह रजिस्टर्ड क्षेत्र नहीं है, यहाँ तक की अमेरिकी नेवी ने भी यह माना है की बरमूडा त्रिकोण नहीं है

 

हर साल यहाँ चार जहाज और विमान गायब हो जाते है, पिछले सौ सालो में यहां पर लगभग हजार लोगों की या तो मौत हो गई और या तो वे गायब हो गये है। इसके बावजूद इस क्षेत्र पर से अक्सर जहाज और विमान यात्रा करते है.

 

 

जब कोई जहाज और विमान इस त्रिकोण मे गायब हो जाता है तो उसका मलबा या कोई निशान भी नहीं मिलता, इसके पीछे यह कारण बताया जाता है की इस त्रिकोण के पास बहने वाली गल्फ स्ट्रीम, जो की इस मलबे को तेजी से बहा कर ले जाती है.

 

बरमूडा त्रिकोण में यूएस का AUTEC (Atlantic Undersea Test and Evaluation Center) मौजूद है। जो की Andros Island of Bahamas मे है। यहां पर अमेरिकी नेवी द्वारा पनडुब्बियो और दूसरे हथियारों का टेस्‍ट किया जाता है।

बरमूडा ट्रायंगल

बरमूडा ट्रायंगल पृथ्वी पर ऐसी दुर्लभ जगह है जहाँ कंपास मैग्नेटिक नार्थ की तरफ इशारा नहीं करता इसकी जगह वह सही नार्थ दिशा की तरफ इशारा करता है. यह दुविधा पैदा करता है जिसकी वजह से कई जहाज और हवाई जहाज अपना मार्ग भटक जाते है और गायब हो जाते है. कोलंबस ने सबसे पहले अपने जर्नल्स में बताया था की बरमूडा त्रिकोण में जहाज के कंपास ने काम करना बंद कर दिया था.

 

बरमूडा ट्राएंगल का एकमात्र गवाह ब्रूस गेर्नों है. इस पायलट ने 28 मिनट क्लाउड टनल के जरिए बरमूडा त्रिकोण के ऊपर से ट्रैवल किया था और इन्ही 28 मिनटो के अन्दर ही वह गायब हो गया था. उनका प्लेन रडार से गायब हो चूका था. मियामी बीच पे पहुचने पर ही उनका प्लेन रडार पर वापिस नजर आ सका.

 

बरमूडा ट्रायंगल के बारे में मिथक bermuda triangle myths in hindi

 

बरमूडा ट्रायंगल के बारे में एक मिथक ये है की यहाँ से गुजरने वाले कई जहाज और हवाई जहाज गायब हो जाते है.

 

पिछले 100 सौ सालो में यहाँ कई हजार लोगो की जान गयी. इसलिये लोग यह विश्वास करते है की यहाँ शैतान (डेविल) रहता है इसलिए वे इसे (शैतान त्रिभुज) डेविल ट्रायंगल भी कहते है.

 

बरमूडा ट्रायंगल मे गायब होने वाली चीजो को अपसामान्य (पैरानोर्मल) ,यूएफओ और एलियन गतिविधियो के साथ भी जोड़ा जाता है.

 

यह भी जाने

जानिये बरमूडा त्रिकोण क्या है, इसका इतिहास और रोचक घटनाओ के बारे में

समुद्र का रंग नीला दिखने का क्या कारण है

सागर और महासागर में क्या होता है अंतर


दोस्तों आशा है की आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी. अगर आप भी इस मुद्दे पर अपनी राय या सुझाव देना चाहते है तो कृपया कमेंट करें. साथ ही हमारे आने वाले सभी लेखो को सीधे अपने मेल में पाने के लिए हमें free subscribe करें.

Leave a Reply