9 प्रमुख फूड्स कॉम्बिनेशन जिन्हें एक साथ खाना पड़ सकता है आप पर भारी

कुछ खाने ऐसे होते है जिन्हें एक साथ खाना आपकी सेहत के लिये हानिकारक हो सकता है. आज की इस दौड़ती भागती जिंदगी मे हमे पता ही नही चलता जिन भोजन और पेय को हम कॉम्बिनेशन मे खा रहे है उसके लेने के देने पड़ सकते है. कुछ फूड्स ऐसे होते है जिन्हे कॉम्बिनेशन मे खाना आपकी सेहत के लिये लाभदायक होता है लेकिन कुछ फूडस ऐसे होते है जिन्हें पचाने के लिये अलग वातावरण की आवश्यकता होती है. मै आपको यहाँ कुछ ऐसे ही फूड्स कॉम्बिनेशन के बारे मे बताऊंगा जो आपकी सेहत के लिये ठीक नही है.

 

इन फूड्स को कॉम्बिनेशन मे खाना नहीं है बुद्धिमानी

 

एसिडिक फ्रूटस और स्वीट फ्रूटस

कोशिश कीजिये की जो फल एसिडिक होते है उन्हे स्वीट फ्रूटस के साथ ना मिलाकर खाये. जैसे की अंगूर और अन्य नींबू, अनानास, अनार, खट्टे सेब, स्ट्रॉबेरी और टमाटर को स्वीट फ्रूटस जैसे की केले, किशमिश, खजूर, प्रुनस आदि के साथ मिलाकर नही खाना चाहिये, वरना आपका पाचन खराब होगा. इसी कारण से, आपको अमरुद और केले को मिलाकर भी नहीं खाना चाहिए। इससे आपको जी मिचलाने और सिरदर्द की संभावना हो सकती हैं।

तरबूज और दूध

तरबूज और दूध को एक साथ खाने से आपमे सामान्य से अधिक गैस बनने की संभावना हो सकती है. इसलिये तरबूज खाने के बाद दूध पीने से बचना अच्छा है.

बर्गर और फ्राइड फूड

बर्गर के साथ फ्राइड भोजन करने से आपको नुकसान पहुँच सकता है. दोनों मे ही ट्रांस फैट और स्टार्च की मात्रा अधिक होती है. इससे आपका ब्लड सुगर लेवल कम हो सकता है.

 

पिज्जा और सोडा

पिज्जा और सोडा एकसाथ लेना भी आपकी सेहत के लिये अच्छा नही है. पिज्जा मे प्रोटीन कार्ब स्टार्च की मात्रा अधिक होती है और सोडा ड्रिंक मे मौजूद सुगर की अधिक मात्रा आपके पाचन को धीरे करती  है और पेट को प्रभावित करती है.

प्रोटीन और स्टार्च वाला भोजन

जिन फूड्स मे स्टार्च होता है और जिन फूड्स मे प्रोटीन होता है उन्हे कॉम्बिनेशन मे नही खाना चाहिये उसका कारण ये है की आपके शरीर को प्रोटीन को पचाने के लिए अम्लीय (एसिडिक) और स्टार्च को पचाने के लिए क्षारीय (एल्कलाइन) आधार की आवश्यकता होती है. जैसे की आलू और लोबिया जिनमे स्टार्च होता है को प्रोटीन युक्त पालक और बोरोकोली के साथ नही खाना चाहिये.

दूध और खट्टे फल

दूध के साथ खट्टे फलो को खाना पाचन को खराब करता है, टोक्सिंस  पैदा करता है, जुकाम खांसी और एलर्जी का कारण बनता है

 

mentos और कोल्ड ड्रिंक्स (कोक, पेप्सी, फैंटा, स्प्राइट)

 

इन दोनों को एक साथ लेना कितना हानिकारक हो सकता है इसे आप यूटयूब पर इनके साथ किये गए एक्सपेरिमेंट्स मे देख सकते है. एक साथ पेप्सी पीने और मंटोस खाने से आपका पेट बहुत खराब हो सकता है क्योंकि इनका मिश्रण साइनाइड जहर में बदल जाता है. कुछ ऐसी भी बाते सामने आई  की इनके मिश्रण लेने से तत्काल मृत्यु भी हो सकती है. इनके मिश्रण से एक रासायनिक प्रतिक्रिया होती है और इससे साइनाइड पैदा होता है, जिससे आपके पेट मे विस्फोट हो सकता है।

 

तरबूज, ककड़ी और पपीते के साथ पानी पी लेना

ककड़ी, तरबूज और पपीते के साथ या इन्हें खाने के बाद पानी नही पीना चाहिये. इससे पाचन खराब हो सकता है.

 

पास्ता और टमाटर

पास्ता और टमाटर को एक साथ खाने से पाचन प्रभावित होता है इसलिये इन्हें एक साथ नही खाना चाहिये. हालाँकि ये भी सच है की जब तक हम पास्ता मे टमाटर नही मिलाते तो पास्ता इसके बिना अधुरा सा लगता है. लेकिन हमे यह पता होना चाहिये की टमाटर मे मौजूद एसिड्स पास्ता के एंजाइमस को कमजोर कर देते है. इसलिये टमाटर की जगह पेस्टो सॉस एक बेहतर विकल्प होगा.

 

इन्हें भी पढ़े

केले के स्वास्थ्य संबंधी लाभ

प्यार के सेहत से जुड़े फायदे

इसलिए खाने को चबाना चाहिए 32 बार

2 Comments

  1. Kailash May 23, 2018
  2. manjeet singh May 27, 2018

Leave a Reply