क्यों नही बनवाना चाहिए शरीर पर टैटू ?

दोस्तों टैटू के साथ इसके सेफ होने का प्रश्न ही नहीं जुड़ा इसके साथ कई ओर तरह की परेशानिया भी जुडी है.  एक ऐसा फैसला लेना जिसका परिणाम आपके साथ ही ख़त्म होगा, थोडा मुश्किल होता है अक्सर जवानी के जोश में लोग ये कदम उठा लेते है और बाद में कई लोगो को पछताना पड़ता है हम बात कर रहे है उस फैसले की जो आपकी बॉडी पर नज़र आयेगा यानि टैटू की. बॉडी पर tattoo बनवाना एक बड़ा फैसला इसलिए भी है क्योकि इससे कई और तरह की बातें भी जुडी है ये सिर्फ आपके शरीर पर ही नही बल्कि पूरी रंगत पर असर डालता है वो कैसे? आईये हम बताते है.

 

we should not ink tattoos on body in hindi – are tattoos safe for body?

टैटू

नौकरी मिलने में परेशानी

 

एक रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगो के शरीर पर विजिबल टैटू होता है जैसे गर्दन पर, हाथो पर या चहरे पर उन लोगो को नौकरी मिलने में थोड़ी परेशानी होती है इस पर एक होटले के मालिक का कहना था कि वह उन लोगो को काम पर रखना पसंद नही करते जिन लोगो के हाथ पर टैटू होता है क्योकि यह उनके रेस्त्रां की बिक्री पर असर डालता है साथ ही देखा जाए भरतीय सेना में भी बॉडी पर विज़िबल टैटू वाले व्यक्ति को भर्ती नही किया जाता.

 

टैटू बनवाने से पहले सोचते नही

 

आज के नौजवान tattoo बनवाना एक शान समझते है और टैटू बनवाने का फैसला मिनटों में कर लेते है. यह नही सोचते की इस टैटू के साथ अब उन्हें जिंदगी भर जीना है. ये कच्ची उम्र के फैसले पर कई बार उन्हें पछताना भी पड़ता है और फिर वो उस टैटू को हटवाना चाहते है न्यूयॉर्क के Laser & Skin Surgery Center के डायरेक्टर डॉक्टर “रॉय जी जिरोनेमस” का कहना है कि जितने लोग टैटू बनवाते है उनमे ज्यादर लोग एक टाइम के बाद उन्हें हटवाना चाहते है. क्योकि जब उन्होंने वो tattoo बनवाया था तब वह परिपक्व नही थे.

 

लोग आपके बारे में राय बनाने लगते है

 

एक शोध के मुताबिक टैटू वाले लोगो को गैर जिम्मेदार और अनप्रोफेशनल बताया गया. इस शोध में कई लोगो को कुछ tattoo वाले और कुछ बिना tattoo वाले लोगो की फोटो दिखाई गई और उनसे इन दोनों पर उनकी राय मांगी गई. उन्हें बिना टैटू वाले लोग tattoo वालो की तुलना में बुद्धिजीवी और जिमेदार लगे.

 

वजन के घटने-बढ़ने से खराब हो सकता है टैटू

 

बॉडी पर टैटू बनवाने की एक बड़ी समस्या यह भी है कि आपको अपना वजन एक सामान रखना है यानि अगर आप स्लिम है तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपका वजन न बढ़ जाए अगर ऐसा हुआ तो आपका tattoo पूरी तरह से खराब हो जाएगा. उम्र बढ़ने के साथ साथ हमारी त्वचा में बदलाव आना निश्चित है और इस त्वचा के बदलाव से यह टैटू खराब दिखाई देता है.

 

पसीना रोकता है टैटू

 

इस बात पर अधिकार टैटू बनवाने वाले या टैटू बनवाने वाले लोग गौर नही करते कि tattoo हमारे शरीर से निकलने वाले पसीने को भी प्रभावित करता है एक शोध में निकल कर आया कि tattoo ink हमारे शरीर के पसीने को रोकती है इसलिये यह भी जरूरी हो जाता है कि शरीर के किस हिस्से पर कितना tattoo बनाया जाए जिससे पसीने की ग्रंथि ब्लाक न हो.

 

टैटू आर्टिस्ट के बारे में जानकारी

 

हम जिससे भी टैटू बनवाते है उसके बारे में पूरी जानकारी नही लेते जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है जैसे tattoo artist का क्या पोर्टफोलियो है, इससे पहले उसने कौन कौन से tattoo बनाये है. किस मशीन का इस्तेमाल करता है आदि. क्योकि tattoo का सम्बन्ध शरीर में लगने वाली सुई से होता है जिससे HIV जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा रहता है. कुछ समय पहले अमेरिका में ऐसे केस देखे गए है.

 

स्किन से जुडी समस्या

 

अगर आपको कभी स्किन कैंसर रहा है तो अपनी बॉडी पर tattoo न बनवाये. या फिर आपके परिवार में किसी को स्किन कैंसर रहा हो जिससे आपका सीधा संबंध हो तो भी किसी भी तरह के body tattoo न बनवाये. plastic surgeon कॉरमैक जॉयस का कहना है कि ‘tattoo बनाने की प्रक्रिया में मेटल साल्ट और ऑरगैनिक डाईज को त्वचा की बाहरी परत में छोड़ा जाता है. और ऐसा करने से घातक परिवर्तन हो सकते हैं. हालांकि tattoo से स्किन कैंसर नहीं होता लेकिन ये स्किन कैंसर की संभावना को बढ़ा देता है.’

 

इन सब बातो को जानने के बाद भी आप अपने शरीर पर tattoo बनवाना चाहते है तो सोच समझ कर फैसला करे क्योकि उस फैसले के साथ आपको जिंदगी जीनी है ऐसा न हो कि आगे चल कर आपको पछताना पड़े. हालाकि छोटे tattoo बनवा कर आप अपना शौक पूरा कर सकते है. बाकि आपकी मर्जी…

 

इन मजेदार खबरों को भी जरूर पढ़े

इन फूड्स को कॉम्बिनेशन मे खाना पड़ सकता है आप पर भारी

बचपन की दोस्ती सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है

केले के फायदे और स्वास्थ्य संबंधी लाभ

 

Leave a Reply